राजस्थान - महिलाए धरना देकर किसान संघ के आंदोलन में शामिल

Mahila Andolan

कोटा, 6 जुलाई । भारतीय किसान संघ राजस्थान प्रदेश, चित्तौड़ प्रान्त के कोटा संभाग के कोटा, बूंदी, बारां व झालावाड़ जिले में जिला मुख्यालयों पर लहसुन व चना की खरीद शुरू करने की मांग को लेकर महिलाओं ने धरना देकर किसान संघ के आंदोलन में शामिल होने का संकेत सरकार को दिया।
 बारां में महिलाओं का नेतृत्व किसान संघ की प्रांतीय उपाध्यक्ष राममूर्ति मीणा ने किया ।  वही झालावाड़ में जिला महिला प्रमुख सज्जन बाई दांगी व झालरापाटन  महिला प्रमुख नीतू लोधा, कोटा में  भारती नागर प्रांत महिला प्रमुख, रजनी धाकड़ संभाग महिला प्रमुख श्रीमती संतोष जिला महिला प्रमुख व बूंदी में भी महिलाओं   के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन किया । देखने की बात यह रही कि सभी जगह महिला वक्ताओं ने ही धरनार्थी महिलाओं को संबोधित किया जो जोश से लबरेज थी।  व आंदोलन से किसी भी तरह से पीछे हटने को तैयार नहीं थी। 

 

भारतीय किसान संघ के आह्वान पर शुरू किए गए किसान आंदोलन में कोटा ,बारां व झालावाड़ में तो तय समय से घंटे भर पहले ही  नारेबाजी करती महिलाओं आना शुरू हो गया था। जिनका नेतृत्व महिलाओं ने ही किया व महिला कार्यकर्ता ही प्रतिनिधिमंडल के कलेक्टर के पास पहुंची । चारों जिलों के जिला कलेक्टर से वार्ता करते हुए जिन्होंने बताया कि चालू साल में एक तरफ तो पानी की कमी से किसानों की जमीनें कई जिलों में  पढ़त रह गई। वहीं दूसरी ओर फसलों के भी भाव नहीं है ।  ऐसे में हमारे  सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है । इसके चलते  लहसुन और चना की खरीद पुनः शुरू की जा कर सभी पंजीकृत किसानों काा लहसुन, चना, सरसों खरीदा  जावे । ऐसा नहीं किया तो महिलाओं के साथ हमारे बच्चे भी आंदोलन में कूदेंगे। 


उन्होंने  मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को ज्ञापन भेजकर राज्य सरकार से  कहा है कि बिना लक्ष्य पूरा किए व पंजीकृत किसानों का लहसुन और चना खरीदे बिना ही खरीद बंद करके सरकार ने हमें आंदोलन को मजबूर किया है । प्रान्त महिला प्रमुख भारती नागर ने धरने पर बैठी महिलाओं को संबोधित करते हुए चेतावनी  कि हम आंदोलन को तेज करेंगे।


ये रहे तैनात-
बारां में प्रदेश महामंत्री कैलाश गंदोलिया, प्रांतीय युवा प्रमुख अमृत छजावा, प्रांत मंत्री शंकर लाल नागर, संभाग अध्यक्ष घनश्याम मीणा मौजूद रहे। 
यहां जिलाध्यक्ष विक्रम सिंह सिरोहिया जिला मंत्री भूपेंद्र शर्मा ने धरने की सारी व्यवस्थाएं संभाल रखी थी । झालावाड़ जिले में जिला मंत्री राधेश्याम गुर्जर युवा प्रमुख केवल चंद्र पाटीदार मैं सारी व्यवस्थाएं राम रखी थी जहां पर प्रांत से जिला प्रभारी हेमराज यदुवंशी व सह प्रभारी सीताराम नागर उपस्थित थे।कोटा में  प्रांतीय महामंत्री जगदीश कलमंडा, जिलाध्यक्ष गिरिराज चौधरी व जिला मंत्री श्याम जी तथा देवीशंकर जी मौजूद थे वहीं  बूंदी में संभाग मंत्री प्रहलाद जी नागर,जिला अध्यक्ष मोहनलाल नागर व जिला मंत्री  संतोष जी     समेत प्रांतीय कोषाध्यक्ष रामकुमार जीआदि ने महिला कार्यकर्ताओं के धरने को व्यवस्थित रखने के लिए कमान संभाल रखी थी।प्रान्त अध्यक्ष प्रवीण सिंह चौहान के मार्गदर्शन में आगे की योजना बनाते हुए तय किया गया कि आगामी 11,12 व 13 जुलाई को कोटा सम्भाग की सभी तहसीलो पर विशाल युवा किसान कार्यकर्ताओ के प्रदर्शन होंगे तथा प्रान्त के अन्य जिला केंद्रों पर 13 जुलाई को प्रदर्शन के साथ ज्ञापन सोपे जाएगे उसी दिन आगे की रणनीति बनाई जाएगी।
भवनिष्ठ:
हेमराज यदुवंशी 
प्रांत प्रचार प्रमुख 
9460004220